An Unbiased View of संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



सरकार का कहना है कि संक्रमण का दुबारा प्रसार होने पर भी, वह देश के चिकित्सा तंत्र और जन स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन जारी रखते हुए, सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों के वर्तमान स्तर को बनाये रखने की योजना बना रही है। विशेषज्ञों की राय और संक्रमण की वैश्विक स्थिति को देखते हुए, सरकार कोरोनावायरस के संग सह-अस्तित्व के लिए संक्रमण-रोधी नीति की समीक्षा करती रहेगी।

संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ और तोक्यो चिकित्सा विश्वविद्यालय अस्पताल के प्राध्यापक, हामादा आत्सुओ के अनुसार यह अस्पष्ट है कि नये उप-प्रकारों में से भावी प्रमुख उप-प्रकार कौन होगा। मानव कोशिकाओं के जुड़ने की इन सभी की क्षमता एक जैसी है और वे हमारे प्रतिरोधक तंत्र को चकमा देने में बेहतर हो गये हैं। हामादा का कहना है कि नये उप-प्रकारों के उभरने पर इस बात की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी आवश्यक है कि वे हमारे प्रतिरक्षण तंत्र को चकमा दे सकते हैं या नहीं, साथ ही वे कितने संक्रामक तथा रोगजनक हैं।

क्योतो विश्वविद्यालय के प्राध्यापक निशिउरा हिरोशि का कहना है कि देश में ज़ुकाम के मामले अभी बहुत धीमी गति से बढ़ रहे हैं इसलिए संक्रमण मामलों के चरम पर पहुँचने का पहला मौका तब आयेगा जब सर्दियों की छुट्टी के बाद विद्यालय दुबारा खुलेंगे। उनका कहना है कि उन्हें कोरोनावायरस संक्रमण की आठवीं लहर और ज़ुकाम मामलों, दोनों को अपने चरम पर एक ही समय में पहुँचने की संभावना नहीं है।

संपर्क के लिए खतरनाक समय उपचार से पहले ही होता है। एक बार जब दवाओं के साथ उपचार शुरू हो जाता है तो मरीज कुछ ही हफ्तों में गैर-संक्रामक हो जाता है।

माना जा रहा है कि ये नये टीके मौजूदा संक्रमण की लहर के लिए ज़िम्मेदार, ओमिक्रोन के उप-प्रकार बीए.

संक्रामक रोग किसे कहते हैं? इनके फैलने के कारण बताइये।

तोक्यो के सेंट ल्यूक अंतरराष्ट्रीय अस्पताल में संक्रामक रोग विशेषज्ञ साकामोतो फ़ुमिए निम्नलिखित वस्तुओं को तैयार रखने की सलाह देती हैं। वे कहती हैं कि ये चीज़ें उपयोगी हैं क्योंकि संक्रमण मामलों में वृद्धि को देखते हुए, तुरंत डॉक्टर के पास जाना मुश्किल हो सकता है।

नये संक्रामक रोगों का मुकाबला करने के लिए अब चीनी विशेषज्ञ नये टीकों का अनुसंधान कर रहे हैं। चीनी रोग निरोध सोसाइटी के विशेषज्ञ डाक्टर हो श्यूंग का कहना है कि चीनी विशेषज्ञ कई नये टीकों के आविष्कार में लगे हैं। टीकों के जरिये एड्स, कैंसर और कुछ पुराने गंभीर रोगों का मुकाबला करने की भी बड़ी संभावना है। इसलिए इस संदर्भ में की जा रही कोशिशों अर्थहीन नहीं रहेंगी। इन्हें भी देखें[संपादित करें]

टीबी विकसित करने वाले अन्य जोखिम कारक जिनमें निम्न शामिल हो सकते here हैं:

मंत्रालय, हालाँकि इस बात पर ज़ोर दे रहा है कि टीकाकरण योजना के मुताबिक़ प्रत्येक स्थानीय सरकार को अपने निवासियों के टीकाकरण हेतु पर्याप्त टीके दिये जाएँगे। इन टीकों में ओमिक्रोन के बीए.

दोस्तों, आज कोरोना का खौफ पूरे विश्व में है लेकिन केवल कोरोना ही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त भी ऐसी ढेरों बीमारियाँ हैं जो बड़ी आसानी से फैलती रहती हैं, हमें जागरुकता की आवश्यकता है ताकि इन सभी से यथासम्भव बचाव हो सके।

मेंटली एगेंज रहें- कोई भी ऐसा काम या एक्टिविटी जो आपको खुशी देती हो, उसे करने में समय व्यतीत करें। चाहे कोई बिजनेस हो, पेंटिंग हो, रीडिंग हो, सिलाई कढ़ाई हो या कुकिंग। किसी भी कार्यमें खुद को इन्वाल्व कर लें। ये आपके अंदर सेल्फ कॉफिडेंस् और सेल्फ एसटीम को बढ़ाता है। इसके अलावा मेंटली एक्टिव रहने के लिए सुडोकू, चेस और क्रासवर्ड पज़ल समेत अन्य गेम्स को खेंलें। इससे आपकी मेंटल एक्सरसाइज़ होने लगेगी।... अधिक पढ़ें

क्योंकि ये जीवाणुओं, विषाणुओं, कवकों, प्रोटोज़ोआ अथवा अन्य परजीवियों के माध्यम से होते हैं जो एक से अन्य में फैल सकते हैं। यहाँ पर फैलने के माध्यम के आधार पर संक्रामक रोगों का विवरण पेश किया जा रहा है ताकि हम सरलता से उनसे बच सकें :

विशेषज्ञों ने आम लोगों से कोरोनावायरस और इंफ्लुएंज़ा के एक साथ फैलने की स्थिति में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ये अत्यावश्यक सावधानी बरतने का आह्वान किया है।

Report this wiki page